menu bar

Wednesday 18 October 2017

गोभी भरवां परांठा । Gobi Paratha | Gobi Masala Paratha | How to make Gobi paratha

गोभी भरवां परांठा । Gobi Paratha | Gobi Masala Paratha | How to make Gobi paratha


Image result for gobi paratha

गोभी के भरवां परांठे सभी के पसंदीदा होते हैं. ये परांठे सुबह के नाश्ते या डिनर में कभी भी बनाए जा सकते हैं.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Gobi Masala Paratha
गेहूं का आटा - 2 कप (300 ग्राम) 
फूल गोभी - 300 ग्राम
तेल - 3-4 टेबल स्पून 
हरा धनिया- 2-3 टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ )
हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई) 
अदरक - 1 इंच टुकडा़ 
हींग - 1 पिंच 
जीरा - 1/2 छोटी चम्मच 
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच 
धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच 
अमचूर - 1/2 छोटी चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से कम
गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच 
नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
विधि - How to make Gobi paratha
बड़े प्याले में आटा निकाल लीजिए और आटे में 1/2 छोटी चम्मच नमक, 2 छोटी चम्मच तेल डालकर मिला लीजिए और पानी की सहायता से नरम आटा गूंथ लीजिये. इतना आटा लगाने में 1 कप से थोडा़ कम पनी लगा है. इसमें 1 टेबल स्पून पानी बच गया है. गुंथे हुये आटे को 20-25 मिनिट के लिये ढक कर रख दीजिये, आटा सैट हो जाएगा.

फूल गोभी के बड़े टुकड़े करके अच्छी तरह धो लीजिये. इसे धोने के बाद इन टुकड़ों को कद्दूकस कर लीजिये. साथ ही इसमें अदरक का टुकडा़ भी कद्दूकस करके डाल दीजिए.

स्टफिंग बनाने के लिए गैस पर पैन रख कर इसमें 2 छोटे चम्मच तेल डाल कर गरम कीजिये. तेल गरम होने के बाद उसमें जीरा डाल कर भून लीजिये. जीरा भून जाने पर इसमें हींग, हल्दी पाउडर, धनियाँ पाउडर और बारीक कटी हुई हरी मिर्च डाल कर मसाले को हल्का सा भून लीजिए.

मसाले में कद्दूकस की हुई फूलगोभी और अदरक, 1/2 छोटी चम्मच नमक, लाल मिर्च पाउडर गरम मसाला पाउडर, अमचूर पाउडर और थोडा सा हरा धनिया डालकर मिला दीजिये. स्टफिंग को 2-3 मिनिट लगातार चलाते हुए पका लीजिए. स्टफिंग बनकर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और स्टफिंग को प्याले में निकाल कर ठंडा होने दीजिए

आटे के सैट होने पर हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए. आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और गोल लोई तैयार कीजिए. लोई को सूखे आटे (परोथन) में लपेटकर 3-4 इंच के व्यास में बेलिये. बेले गये परांठे के ऊपर 2 छोटे चम्मच स्टफिंग रखिये. परांठे को चारों ओर से उठा कर, स्टफिंग को बन्द कर दीजिये. इससे स्टफिंग भरे हुये गोले को हथेली और उँगलियों की सहायता से बड़ा लीजिये जिससे स्टफिंग परांठे में चारों ओर फैल जाए.



भरी हुई लोई को सूखे आटे में लपेट कर 5-6 इंच के व्यास में गोल परांठा बेल लीजिये. तवा गैस पर रख कर गरम कीजिये. तवे के गरम होने पर इसे थोडा़ सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए और बेले हुये परांठे को सिकने के लिए तवे पर डाल दीजिए.

परांठे को नीचे की ओर से हल्का सिकने पर दूसरी तरफ़ पलट दीजिए और जब परांठे के दूसरे भाग में सुनहरी चित्ती आने लगे तो परांठे के पहले वाले भाग के ऊपर थोडा़ तेल डालकर चारों तरफ़ अच्छी तरह से फैला दीजिए. परांठे को दूसरी तरफ़ पलटिये तथा इस भाग में भी थोडा़ सा तेल डालकर इसको अच्छी तरह से चारों ओर फैला दीजिए. परांठे को कलछी से हल्का दबाव देते हुए दोनों ओर सुनहरी चित्ती आने तक अच्छे से सेक लीजिए. परांठों को मध्यम आंच पर ही सेकें. सिके हुए परांठे को किसी प्लेट पर रखी प्याली पर रख लीजिये.

सारे परांठे इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिये. इतने आटे में लगभग 6 परांठे बनकर तैयार हो जाते हैं.
गोभी के गरमागरम स्वादिष्ट परांठों को आप हरे धनिये की चटनी, मीठी चटनी, आम का छुंदा, आम का मीठा अचार या नींबू का मीठा या किसी के भी साथ परोसिये और खाइये.

Image result for gobi paratha

सुझाव

स्टफिंग को भर कर आटे को चारों ओर से अच्छे से बंद करें और स्टफिंग भरी हुई लोई को हथेली और उँगलियों की सहायता से बड़ा लें जिससे स्टफिंग परांठे में चारों ओर फैल जाए.
परांठे को हल्का दबाव देते हुए थोड़ा मोटा ही बेलें. परांठे को गरम तवे पर डाल कर दोनों ओर से हल्का सिक जाने पर तेल लगाकर गैस मध्यम करके सेकें, परांठे बहुत अच्छे सिक कर तैयार होंगे.

No comments:

Post a Comment

Blogger Widgets