menu bar

Wednesday 18 October 2017

समोसा रेसिपी - Samosa Recipe In Hindi - Aloo Samosa

समोसा रेसिपी - Samosa Recipe In Hindi - Aloo Samosa

Image result for samosa

अक्सर हम बाहर से समोसे लाकर खाते हैं। यह खाने में बेहद स्वदिष्ट होते हैं और बरसात के दिनों में तो इन्हें खाने का मजा ही अलग है। पर क्या आप जानते हैं कि इन्हें घर में बनाना भी काफी आसान है। तो आईये आज समोसे बनाते हैं।
आवश्यक सामग्री:
समोसे का आटा बनाने के लिये-
मैदा - 250 ग्राम (2.1/2 कप)
घी -  60 ग्राम ( 1/4 कप से थोड़ा सा अधिक)
नमक - स्वादानुसार (आधा छोटी चम्मच)
समोसे में भरने की पिठ्ठी बनाने के लिये-
आलू - 400 ग्राम (3-4)
हरे मटर के दाने - आधा कप (यदि आप चाहें तो)
काजू - 12-15 (यदि आप चाहें)
किशमिश - 25 -30 (यदि आप चाहें तो)
हरी मिर्च - 2-3 बारीक कतरी हुई
अदरक - 2 इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
हरा धनिया - एक टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)
धनिया पाउडर - 2 छोटी चम्मच
गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तलने के लिये तेल

Image result for samosa

विधि:
एक तरफ आलू को उबलने रख दें और दूसरी तरफ मैदा में तेल और नमक डालकर उसे अच्छे से मिलाएं। अब इसमें थोड़ा गुनगुना पानी डालकर थोड़ा सख्त आटा गूंथ लें और फिर उसे 15 - 20 मिनट सैट होने के लिये रख दें।
समोसे में भरने के लिये पिठ्ठी-
उबले हुए आलुओं को छीलकर हाथ से बारीक तोड़ लें और उसमें, मटर, नमक, हरी मिर्च, हरा धनिया, अदरक, धनिया पाउडर, गरम मसाला, अमचूर पाउडर, किशमिश और काजू डालकर अच्छे से मिला लें।
पिठ्ठी को भून कर भी बनाया जा सकता है:
एक कढ़ाई में एक टेबल स्पून तेल डालकर गरम करें और उसमें धनिया पाउडर, हरी मिर्च व अदरक डाल कर भूनें। फिर इसमें आलू, मटर, गरम मसाला, नमक और अमचूर पाउडर डालकर कलछी से चलाएं और जब सारा मसाला अच्छी तरह भून जाए तो गैस बन्द कर दें। फिर इसे उतार कर ठंडा करें और काजू किशमिश मिला दें। समोसे की पिठ्ठी तैयार है।
अब पहले से गूंथे हुए आटे के दस बराबर आकार के गोले बना लें। एक गोला लेकर बेलन से करीब 8 - 10 इंच के व्यास का बेल लें। बेली हुई पूरी थोड़ी मोटी ही रखें।

इस बेली हुई पूरी को चाकू से दो बराबर के भागों में काट लें और एक भाग को तिकोना बनाते हुये मोड़ें(तिकोन बनाते समय दोनों सिरे पानी से अवश्य चिपकाएं)।

फिर इस तिकोन में आलू की पिट्ठी भरें और उसके बाद, पीछे के किनारे में एक प्लेट डाल दें। ऊपर के दोनों किनारों को पानी की सहायता से चिपका दें और देखें कि समोसे का आकार सही है या नहीं। इसी तरह से सारे समोसे तैयार कर लें।
इन्हें तलने के लिये कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें और उसमें 3-4 समोसे डालें और ब्राउन होने तक तलें (समोसे तलते समय गैस मध्यम आँच पर ही रखें)। कढ़ाई से समोसे निकाल कर पेपर नैपकिन लगी प्लेट पर रख लें। सभी समोसों को इसी तरह तल कर निकाल लें। गरमा-गरम समोसे तैयार हैं।

अब इन्हें हरे धनिये की चटनी और मीठी चटनी के साथ परोस कर खाएं।

No comments:

Post a Comment

Blogger Widgets